अपने बच्चों के लिए सबसे खराब और सबसे अच्छा भोजन

03 March

उत्तर अमेरिकी बच्चे दुनिया में सबसे खराब भोजन खाते हैं। 2 से 19 वर्ष की आयु के युवाओं में मोटापे की दर लगभग 45% की आश्चर्यजनक दर तक बढ़ गई है, और बचपन की मधुमेह पिछले 30 वर्षों में चौगुनी हो गई है। इस दर पर, बच्चों को वास्तव में हमारी तुलना में कम अपेक्षित जीवन मिलेगा! 2% बच्चों को यूएसडीए फूड गाइड या कैनेडियन फूड गाइड द्वारा अनुशंसित दैनिक आहार का सेवन मिलता है।



बच्चों को आजीवन मोटापे और स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने के लिए क्या किया जा सकता है? सही भोजन चयन के साथ शुरुआत करें। बच्चों के लिए सबसे खराब और सबसे अच्छा भोजन पर एक नज़र डालें।



सबसे खराब भोजन



सोडा-नॉर्थ अमेरिकन बच्चे दुनिया में कहीं और से ज्यादा सोडा पीते हैं। सोडा के 10 औंस 10-12 चम्मच हैं। शुगर-ऑफ- यह एक कैन में रोजाना सेवन की सिफारिश की गई है! जो बच्चे बहुत अधिक सोडा पीते हैं उनमें मोटापा, मधुमेह और दंत क्षय का खतरा बढ़ जाता है।



हॉट डॉग-ये वसा और सोडियम में बहुत अधिक होते हैं और बड़ी मात्रा में संसाधित होते हैं। प्रोटीन की एक छोटी राशि को छोड़कर, गर्म कुत्तों में बहुत कम पोषण मूल्य होता है।



प्रोसेस्ड चीज़-चीज़ स्लाइस में थोड़ा दूध होता है, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि मुझे वास्तव में इसे पनीर कहना चाहिए। पनीर फैलता है और नारंगी जो स्प्रे में आता है, इसमें बहुत कम पोषण मूल्य होता है और संरक्षक, वसा और सोडियम से भरा होता है। दूसरी ओर, असली पनीर में कैल्शियम होता है और यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है।



फ्रेंच फ्राइज़-बच्चों के लिए फ्राइज़ मांगे बिना किसी रेस्तरां में खाना ऑर्डर करना लगभग असंभव है! दुर्भाग्य से, फ्रेंच फ्राइज़ कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और वसा में उच्च हैं। कई रेस्तरां अभी भी फ्रेंच फ्राइज़ पकाने के लिए ट्रांस फैट का उपयोग करते हैं, जो सबसे खराब प्रकार का वसा है।



चीनी अनाज-फल के छोरों, कोको पॉप, फ्रॉस्टेड फ्लेक्स-ये सभी बच्चों के साथ लोकप्रिय हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों में बहुत कम हैं और चीनी में बहुत अधिक हैं।



प्री-पैकेज्ड लंच-लंच किट में बहुत अधिक वसा होती है, खासकर संतृप्त वसा। इसमें सोडियम भी बहुत होता है। दोपहर के भोजन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी वास्तव में बुरा विकल्प है।



सबसे अच्छा खाना



ब्रोकोली-मुझे पता है ... बच्चों के लिए ब्रोकोली खाना मुश्किल है, लेकिन यह उनके लिए बहुत अच्छा है, एक कोशिश के लायक है। दिखावा करते हैं कि वे लकड़ी हैं और उन्हें मैश किए हुए आलू, स्क्वैश या मीठे आलू के साथ खड़े हैं। इसके ऊपर चेडर या मोज़ेरेला पीसें, या इसे प्यूरी करें और इसे सूप या सॉस में छिपा दें। आपको उन्हें खाने के लिए जो भी करना है! ब्रोकोली एक सुपरफूड है जो पूरी तरह से पोषक तत्वों से मुक्त है।



साबुत अनाज-बच्चे अपने दिन के समय में बड़ी मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हैं, इसलिए उन्हें सक्रिय रहने के लिए ऊर्जा देने के लिए स्वस्थ और अच्छे कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है। परिष्कृत सफेद आटा वास्तव में एक पोषक बंजर भूमि है, लेकिन साबुत अनाज फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं जिनकी बच्चों को आवश्यकता होती है। साबुत अनाज की ब्रेड, अनाज और पास्ता सबसे अच्छे हैं।



मूंगफली या बादाम मक्खन-पीनट एलर्जी हाल ही में उग आई है, लेकिन जो लोग पागल खा सकते हैं, प्राकृतिक मूंगफली का मक्खन या बादाम मक्खन प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक उत्कृष्ट स्रोत है। केवल नट्स और संभवतः नमक वाले प्राकृतिक मक्खन से चिपके रहें। और भी बेहतर, आप आसानी से एक खाद्य प्रोसेसर के साथ अपने नट मक्खन बना सकते हैं। बस एक चिकनी पेस्ट बनने तक उच्च सेटिंग्स पर प्रक्रिया करें। कृपया कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। अगर यह बहुत गाढ़ा है, तो एक या दो बूंद तेल डालें।



बेरी-विशेष रूप से ब्लूबेरी! ब्लूबेरी एक और "सुपरफ़ूड" है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और विटामिन के होते हैं। दही या आइसक्रीम के लिए टॉपिंग के रूप में स्मूदी का उपयोग करें, मफिन और पेनकेक्स के साथ मिलाएं, और कटोरे खाएं। वे स्वादिष्ट और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं।



अंडा- अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और विटामिन बी और ई से भरपूर होते हैं। यदि आप फ्री-रेंज अंडे पा सकते हैं, तो यह आपको किराने की दुकान में मिलने वाली चीजों से बेहतर होगा।



मछली-किसी कारण से, मछली आमतौर पर बच्चों के साथ बेची जाती है। मुझे नहीं पता कि वे उनसे घृणा करते हैं, लेकिन अगर किसी तरह आप अपने बच्चों को सप्ताह में एक या दो बार मछली खाने के लिए मना सकते हैं, तो आप वास्तव में उन्हें लाभान्वित करेंगे। ट्यूना, सामन, मैकेरल और अन्य वसायुक्त मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क के विकास और हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। नियमित रूप से ओमेगा -3 लेने वाले शिशुओं में उच्चतर आईक्यू होता है, और शोध बताते हैं कि उनमें सीखने की अक्षमता होने की संभावना कम है। यदि वे वास्तव में मछली से नफरत करते हैं तो जंगली सामन तेल की खुराक एक बढ़िया विकल्प है।
Powered by Blogger.