कच्चे जंगली खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें

11 March

आज का कच्चा खाद्य आंदोलन समाज में व्यापक स्तर पर लोकप्रियता हासिल कर रहा है। कच्चा जंगली भोजन अधिक विशिष्ट है और शायद अधिकांश लोगों के लिए रडार जितना महंगा नहीं है।



बहुत से लोग फोर्जिंग में रुचि रखते हैं। फोर्जिंग जंगली पौधों में उगने वाले खाद्य पौधों को इकट्ठा करने और खाने के लिए एक तकनीक है। कई प्रकार की जंगली मछलियों और मांस को कच्चा खाया जा सकता है। बहुत सारे जंगली खाद्य पदार्थ हैं जो कच्चे खाद्य नहीं हैं और उन्हें पकाया जाना चाहिए।



ऐसे महत्वपूर्ण कारण हैं कि जंगली भोजन सहित भोजन को कच्चा खाया जा सकता है। एक निश्चित तापमान से ऊपर खाद्य पदार्थ पकाने से न केवल निहित पोषण बल्कि एंजाइम और अन्य सक्रिय यौगिकों और अवयवों का नुकसान होता है। इन्हें पकाया जाता है। जो लोग केवल कच्चे भोजन खाने का चयन करते हैं वे व्यंजनों में कुछ भी खोए बिना कच्चे खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में रुचि रखते हैं।



जंगली खाद्य पदार्थ जंगलों, वर्षावनों, प्रैरी, समुद्र, समुद्र तटों और यहां तक ​​कि शहर से आते हैं। हालांकि, मानव पर्यावरण प्रदूषण के कारण शहरी क्षेत्रों में देखभाल की जानी चाहिए। जब जंगली खाद्य पदार्थों को खाना पकाने के लिए, व्यापक मानव गतिविधि से दूर, कटाई के स्थानों को सावधानीपूर्वक चुनना सबसे अच्छा है।



कुछ खाद्य पदार्थों को प्रभावी रूप से खोजने और जंगली खाद्य पदार्थों की कटाई करने की आवश्यकता है जो कच्चे खाने के लिए सुरक्षित हैं। बहुत सारे जंगली खाद्य पदार्थ हैं जो विषाक्त या अर्ध-विषैले होते हैं और इनसे बचा जाना चाहिए। जंगली में भोजन करते समय आप क्या कर रहे हैं, यह जानना एक अच्छे अनुभव के लिए महत्वपूर्ण है।



स्थानीय लोगों सहित अधिकांश स्थानों पर खाए जाने वाले जंगली खाद्य पदार्थ हैं। यदि आप एक बड़े शहर में रहते हैं, तो आपको अपने आस-पास के जंगली भोजन खाने से पहले देश में साहसिक कार्य करने की आवश्यकता हो सकती है।



माइनर लेट्यूस, विभिन्न जामुन, जंगली अजमोद, मशरूम, समुद्री शैवाल, अन्य समुद्री सब्जियां, कुछ सौम्य, सीप, मछली और अन्य जंगली समुद्री जीवन सभी को कच्चा खाया जा सकता है। यदि आप अपने आप को जंगली भोजन खिलाने की योजना बनाते हैं, तो अपना होमवर्क करें और एक अच्छा फील्ड गाइड प्राप्त करें।



कच्चे जंगली खाद्य पदार्थ सभी प्रकार के पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी सामान्य पोषक तत्वों से भरपूर हो सकते हैं। जंगल में उगाया जाने वाला भोजन वास्तव में प्रकृति का उद्देश्य है और ग्रह पर सबसे अच्छा भोजन है।



वर्षावन में पौधों की सैकड़ों हजारों प्रजातियां हैं, और उनके भोजन मूल्य का केवल एक छोटा सा हिस्सा मूल्यवान है। इन पौधों की कई प्रजातियों का औषधीय महत्व भी है। केवल अमेज़ॅन रेनफॉरेस्ट संभावित पौष्टिक खाद्य पौधों का खजाना है जो खोजा जाना है। अब दुनिया भर में औषधीय और पोषण संबंधी लाभों की एक विशाल श्रृंखला के साथ कच्चे जंगली खाद्य पौधों की एक विशाल विविधता है।



जंगली पूरे पौधे आधारित खाद्य पदार्थों को मानव उपभोग के लिए जंगली प्राकृतिक खाद्य पूरक के रूप में संघनित और केंद्रित किया जाता है। कच्चे जंगली भोजन का यह रूप आम जनता के लिए अधिक आसानी से उपलब्ध है। ज्यादातर लोग जंगली भोजन के लिए बाहर नहीं जाते हैं।



हममें से अधिकांश अपने लिए भोजन करने का इरादा नहीं रखते हैं, लेकिन ताजा जंगली भोजन खाना चाहते हैं और सभी बेहतरीन लाभों का आनंद लेते हैं। कुछ स्वास्थ्य खाद्य भंडार, सहकारी समितियों, बाहरी उपज बाजारों और यहां तक ​​कि इंटरनेट के माध्यम से ताजा जंगली और कच्चा भोजन परोसा जाता है।



अधिक खाद्य कच्चे जंगली खाद्य पदार्थ जो प्राकृतिक या ठंडे सूखे जंगली खाद्य पदार्थों के माध्यम से अधिक सुलभ हैं। कुछ कंपनियां जंगली कच्चे खाद्य पदार्थों को एक जटिल विधि द्वारा तरल रूप में तैयार करती हैं जो जंगली कच्चे पोषक तत्वों और अन्य तत्वों को संरक्षित करती हैं। ये तरलीकृत पूरक कैप्सूल या बोतल या टिंचर में उपलब्ध हैं।



आज बहुत सारे पौष्टिक कच्चे रेनफॉरेस्ट सुपरफ़ूड लोकप्रिय हैं। अधिकांश पूरक रूप में प्रदान किए जाते हैं। अमेज़ॅन वर्षावन से कच्चे जंगली खाद्य पदार्थों की एक विशाल सूची, जैसे कि कामखम, अकाई, मैका, संग्रे डी ड्रैगो, उनादगेटो, और कच्चे कच्चे जंगली पौधे दुनिया भर के लोगों के लिए एक शक्तिशाली स्वास्थ्य पोषण हैं। और दवा की जरूरतें प्रदान कर सकते हैं।
Powered by Blogger.