IBS के लिए से बचने के लिए चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लिए भोजन

01 March

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के रोगियों के लिए पोषण का लाभकारी भोजन पोषण से मूल्यवान है, लेकिन यह पर्याप्त रूप से अवशोषित भोजन भी है। स्वस्थ अवशोषण क्षमता को संबोधित करने का मतलब हो सकता है कि आहार में स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों को समायोजित करते समय दोनों शरीर के आंत्र रसायन को संबोधित किया जाए। यह लेख मूल बातों को कवर करेगा कि किस प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने में आसान हैं और आईबीएस प्रदान करने के लिए आहार और शरीर रसायन विज्ञान को समायोजित करते समय बुलिमिया से संबंधित आंत्र सिंड्रोम से निपटने के लिए किस प्रकार के खाद्य पदार्थों से बचा जा सकता है। बताएं कि लक्षण क्यों सुधरते हैं।



जब खराब पोषण और भोजन का सेवन चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के साथ जोड़ा जाता है, तो बहुत खराब जीवन शैली हो सकती है। दरअसल, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम भोजन से पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को सीधे प्रभावित करता है। यह सीधे सभी समस्याओं को प्रभावित करता है। एक बार जब आपको अपने जीवन में पर्याप्त पोषण नहीं मिला है, तो आपकी QOL नाक डूब जाएगी। न केवल वे अल्ट्रा-लो ऊर्जा में उदास महसूस करते हैं, बल्कि समय के साथ अन्य सभी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, जो किया जाता है, शुरू होने से सिर्फ आंत्र रिसाव की समस्या हो सकती है। चीजें और भी बदतर हो जाती हैं अगर आप इस व्यक्ति के आहार में फास्ट फूड जैसे कुपोषित भोजन को शामिल करते हैं! इससे ऐसे लोग मिले जो पहली जगह में पोषक तत्वों को पूरी तरह से अवशोषित नहीं कर सके। यह एक खराब लाइफस्टाइल रेसिपी है।



हालांकि, बस कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज IBS वसूली के लिए सही कुंजी नहीं है। जब लोग रिकवरी विधि के रूप में केवल कुछ खाद्य पदार्थों से बचते हैं और उनके चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम में सुधार होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उनका चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम बेहतर है। इसका सीधा मतलब है कि उन्होंने इसे बदतर नहीं बनाया है। इसका क्या मतलब है? मेरा मतलब है कि आपका पेट अब रासायनिक रूप से असंतुलित हो गया है और बस बेहतर खाने के अलावा प्राकृतिक तरीके से इसे ठीक करने की आवश्यकता है। मौजूदा असंतुलन को कम करने वाले खाद्य पदार्थों को कम करने से लक्षण कम हो सकते हैं, लेकिन यह अंतर्निहित समस्या को ठीक नहीं करता है। आप देखेंगे कि आग की लपटें कम हैं ताकि जमीन पर आग लग जाए और पेट्रोल फेंकना बंद हो जाए, लेकिन आपको पेट्रोल डालने से पहले जो जल रहा था उसे ठीक करने की जरूरत है।



उस कारण से, मैं तुरंत उन खाद्य पदार्थों का वर्णन करूंगा जो आग जलाने वाले गैसोलीन का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन सबसे पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मुख्य उद्देश्य पेट के रसायन विज्ञान को सामान्य करने के लिए इसे वापस करना है। यह एक प्रशिक्षित समग्र चिकित्सक द्वारा उल्लिखित उचित प्रक्रियाओं का पालन करके या एक कुशल चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम उपचार गाइड का उपयोग करके होता है जो व्यक्ति के अनुकूल होता है। एक अच्छा IBS रिकवरी टूल आपके शरीर की अद्वितीय रसायन विज्ञान के आधार पर कार्यों या निर्देशों की एक सूची प्रदान करेगा और आपको रसायन विज्ञान पूरी तरह से बहाल होने तक आवश्यक समायोजन करने के लिए कहेगा। स्पष्टीकरण के लिए जब मैं रसायन शास्त्र कहता हूं, तो मैं मुख्य रूप से आपके शरीर के एसिड / पीएच संतुलन संतुलन, स्वस्थ बैक्टीरिया / अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया, आंतों के अस्तर, परजीवी, विटामिन और एलर्जीन इंटरैक्शन का उल्लेख करता हूं यह है एक बार जब आपके पास ये चीजें होती हैं, तो यह आपके ऊपर है कि आप एक स्वस्थ आहार बनाए रखें।



मुझे किस तरह के भोजन से बचना चाहिए क्योंकि मैंने पेट की रसायन विज्ञान को बदलने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं?



ए) भोजन भी एलर्जी है।



यह एक शानदार जगह है। आंतों के IBS में सूजन के दो कारणों में से एक है फूड एलर्जी। आप पहले से ही जान सकते हैं कि किस तरह का भोजन अनुत्तरदायी है। इन खाद्य पदार्थों से सावधान रहें। अंत में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक व्यापक डॉक्टर या फूड एलर्जी विशेषज्ञ से फूड एलर्जी टेस्ट लें।



-बच्चे उत्पाद एक बहुत ही आम खाद्य एलर्जी हैं-आधी आबादी डेयरी उत्पादों को पचा नहीं सकती है, लेकिन अगर आप अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो डेयरी उत्पाद एक ऐसा भोजन है जिसे आप बचाना चाहते हैं। डेयरी उत्पाद मनुष्यों के लिए नहीं बल्कि बछड़ों के लिए बनाए गए थे। आज, डेयरी उत्पादों को इतना संसाधित किया जाता है कि वे अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं।



बी) स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ-कार्बोहाइड्रेट युक्त स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ बार-बार आंतों में सूजन का कारण बनते हैं। ये सफेद पास्ता और सफेद ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थ हैं।



ग) अत्यधिक अम्लीय भोजन-IBS वाले कई लोगों में असंतुलन होता है जो अम्लीय खाद्य पदार्थों पर बहुत बुरी तरह से प्रतिक्रिया करता है। अम्लीय खाद्य पदार्थों में मादक पेय, तले हुए खाद्य पदार्थ और फ्रुक्टोज-आधारित खट्टे पेय शामिल हैं। ये सभी पेट में एसिड उत्पन्न कर सकते हैं।



डी) फास्ट फूड और पका हुआ भोजन-तला हुआ भोजन आसानी से पचता नहीं है और स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट के साथ तले हुए खाद्य पदार्थों से बचने के लिए आंतों को स्वस्थ किया जाता है। प्राकृतिक खाद्य पदार्थ पाचन का समर्थन करते हैं।



ई) शक्कर (शराब सहित) -आलू, पेट में शक्कर में बदल जाता है, जो पेट को नुकसान पहुंचाता है और भोजन को ठीक से पचाना मुश्किल बना देता है



नीचे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के रोगियों के लिए उपयुक्त खाद्य प्रकारों की एक सूची है।



ए) कच्चे खाद्य पदार्थ-बिना पके हुए, असंसाधित, प्राकृतिक और जैविक खाद्य पदार्थों में बहुत कम रसायन होते हैं जो पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
Powered by Blogger.